Follow us on
Friday, April 26, 2024
Chandigarh

सीएचबी में 1 जुलाई से ई-सेवाओं के माध्यम से ही जमा किए जा सकेंगे आवेदन

June 25, 2022 06:27 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) की ओर से अपनी सभी सेवाएं ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद अब 1 जुलाई से सीएचबी की  ऑनलाइन उपलब्ध सेवाओं के लिए आवेदन केवल ई-सेवाओं के माध्यम से जमा किए जा सकेंगे। 1 जुलाई से इन सेवाओं के लिए फिजिकल एप्लीकेशंस स्वीकार नहीं की जाएंगी। हालांकि, जिन आवेदकों के पास कंप्यूटर/स्कैनर/इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी आवश्यक सुविधाएं नहीं हैं या ऑनलाइन आवेदन जमा करने में उन्हें कोई अन्य समस्या आती है उनके लिए सीएचबी के सेक्टर-9 स्थित कार्यालय के रिसेप्शन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। सीएचबी द्वारा संलग्नकों के साथ हस्ताक्षर किया गया प्रिंटआउट नि:शुल्क एकत्र किया जाएगा। आवेदक हेल्प लाइन नंबर 7657977813 पर अपने दस्तावेजों को अपने आवासा से एकत्र करने के लिए भी अनुरोध कर सकता है।

हेल्प डेस्क पर लोगों के सवालों का जवाब दिया जाएगा और उनके संदेह दूर किए जाएंगे। हेल्प डेस्क पर डेस्कटॉप, स्कैनर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और प्रिंटर की भी सुविधा दी गई है। हर सप्ताह एक अकाउंट्स ऑफिसर की डयूटी लगाई जाएगी, जो हेल्प डेस्क पर आवेदनों की प्रक्रिया पर नजर रखेगा।  सीएचबी के अधिकारियों के अनुसार ई-सेवाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आवेदकों को अपने घरों से ऑनलाइन आवेदन करने और चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के कार्यालय में आए बिना समय पर सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाना है।

उनके अनुसाकर ई-सेवाओं की प्रक्रिया के बारे में प्रतिष्ठित डाक्यूमेंट राइटर्स और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों को शिक्षित करने के लिए एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन सिस्टम के बाद काम होने में अधिक समय नहीं लगता है, जबकि इसका पूरा तैयार होने के बाद काम और तेजी से हो रहे हैं। सीएचबी की ओर से ई सेवाएं शुरू करने के बाद प्रॉपर्टी ट्रांसफर और एनओसी के लिए लोगों को अब बोर्ड के ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं।

सीएचबी की ओर से आवासीय संपत्तियों के लिए एक क्लिक पर नोड्यूज सर्टिफिकेट दिया जाता है। एक मुश्त राशि भुगतान प्रमाणपत्र, ब्याज घटक प्रमाणपत्र, संपत्ति को गिरवी रखने की अनुमति, एनओसी के लिए आवेदन के साथ लीज अधिकारों के हस्तांतरण और फ्री होल्ड संपत्ति के हस्तांतरण को पंजीकरण के आधार पर ऑनलाइन संशोधित कराया जाता है।

गौरतलब है कि ऑनलाइन एप्लीकेशन को तब तक होल्ड पर रखा जाता था जब तक फिजीकल एप्लीकेशन की रिसीप्ट और ऑनलाइन एप्लीकेशन के साथ वाले डॉक्यूमेंट्स नहीं पहुंच जाते थे। हालांकि पब्लिक नोटिस इस संबंध में तुरंत जारी किया जा रहा खा। ऑनलाइन आवेदन देने के बाद तीन दिन के अंदर फिजीकल एप्लीकेशन देनी होती थी। फिजीकल एप्लीकेशन के बाद ही संबंधित क्लर्क और पब्लिक नोटिस को संबंधित डीलिंग असिस्टेंट के पास भेजा जाता था। एप्लीकेशन ठीक पाई जाती थी तो सर्विस प्लस मॉड्यूल पर मंजूरी दी जाती थी।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अलॉटी अब अपने अकाउंट की लाइव स्टेटमेंट भी जेनरेट कर पा रहे हैं। मकान की लाइसेंस फीस, ग्राउंड रेंट पेड, लेट पेमेंट पर पेनल्टी और बैलेंस संबंधी रियल टाइम जानकारी मिल जा रही है। सीएचबी ने वेबसाइट पर यह विकल्प दिया है। सीएचबी की वेबसाइट पर स्माल फ्लैट केटेगरी के सभी 17000, अफोर्डेबल रेंटल स्कीम के 1700 और कॉमर्शियल केटेगरी के 4500 अलॉटी की डिटेल दी गई है। सभी रेजिडेंशिडेंयल फ्लैट्स का पेमेंट्स संबंधी सभी डाटा सीएचबी की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। अब कोई भी फ्लैट अलॉटमेंट से अब तक की सभी फीस पेमेंट संबंधी जानकारी देख सकता है। अगर किसी तरह का कोई विरोधाभास है तो पेमेंट रसीद के साथ एकाउंट ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
हरियाणा में बदलेंगे मौसम के मिज़ाजः 16 जिलों में बारिश, 5 में ओले गिरने की संभावना बिना बिल के मोबाइल खरीदने से मना करने पर मोबाइल मार्केट में चली गोली Chandigarh News: चंडीगढ में 55 आदर्श मतदान केंद्रों में होगी रेड कार्पेट एंट्री Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला हरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया चंडीगढ़ में अगले चार दिन मौसम साफ रहेगाः तापमान में कोई बदलाव नहीं आने की संभावना सीबीआई जज सहित जिला अदालत के कई एडिशनल सेशन जजों के तबादले चंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित