Follow us on
Friday, April 26, 2024
Himachal

केन्द्र से राज्य के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय परियोजनाओं के अलावा 800 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता स्वीकृत - जय राम ठाकुर

June 25, 2022 06:29 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिले के पुलिस ग्राउंड सोलन में आयोजित शिमला संसदीय क्षेत्र के त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शिमला संसदीय क्षेत्र परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ रहा है, लेकिन अब भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत से लगातार तीन चुनाव जीतकर कांग्रेस पार्टी के इस गढ़ को हिला दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी के त्रिदेव संगठन को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है और यह अत्यन्त महत्वपूर्ण है कि त्रिदेव अधिक समर्पण और समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि त्रिदेव सही मायने में पार्टी के आधार हैं और उन पर पार्टी का भविष्य निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को एक लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

जय राम ठाकुर ने राज्य में भाजपा को फिर से सत्तासीन करने के लिए पार्टी पदाधिकारियों से अधिक प्रतिबद्धता और समर्पण भाव के साथ काम करने का आग्रह किया, ताकि प्रदेश का विकास निर्बाध गति से चलता रहे। उन्होंने विपक्षी नेताओं पर राज्य की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश की जनता काफी समझदार है और विपक्ष के झूठे वायदों के बहकावे में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 37 वर्षों के बाद कोई भी सरकार पुनः सत्तासीन हुई है। उन्होंने कहा कि पहली बार कोई सरकार उत्तराखंड में अपना कार्यकाल दोहराने में सफल हुई है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर इन चारों राज्यों में ऐसा हो सकता है, तो हिमाचल प्रदेश में इसे क्यों नहीं दोहराया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अपनेे पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में यह सुनिश्चित किया है कि हिमाचल देश का सबसे विकसित राज्य बने। उन्होंने इस विकास का श्रेय प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदैव ही राज्य की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति चिंतित रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले आठ वर्षों में रिकॉर्ड सात बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश और प्रदेशवासियों के प्रति प्रधानमंत्री के अपार स्नेह को दर्शाता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय परियोजनाओं के अलावा 800 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि एक एम्स, चार चिकित्सा महाविद्यालय, अटल टनल रोहतांग, आईआईएम जैसी परियोजनाएं राज्य और केंद्र में डबल इंजन सरकारों के कारण ही संभव हो पाई हैं। उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विकासात्मक योजनाओं का भी विवरण दिया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्षी नेता यह दावा कर रहे हैंे कि एक बार राज्य में सत्ता में आने के पश्चात वे वर्तमान राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को बन्द कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का भी समर्थन किया और इसे भारतीय सेना को मजबूत करने और देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली योजना बताया। उन्होंने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए अपने जीवन का बलिदान नही दिया होता तो आज स्थिति कुछ और ही होती। उन्होंने कहा कि उनके सर्वाेच्च बलिदान के कारण ही आज जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है और इसी कारण यह अन्य दलों से भिन्न है।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज देश के 18 राज्यों में एनडीए-भाजपा की सरकारें हैं और यह विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा गांव, गरीब और किसानों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि देश के हर परिवार के पास रहने के लिए घर और खाने के लिए भोजन हो। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक हर बेघर को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत हर घर को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना देश के लगभग हर परिवार तक सड़क संपर्क सुनिश्चित करने में वरदान साबित हो रही है। उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं के अतिरिक्त मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से प्रदेश में आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की भी सराहना की।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की अधिसूचना जारी, 20 किलो की पैकिंग में बिकेगा सेब हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताया हिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुर प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया