Follow us on
Friday, April 26, 2024
Chandigarh

सावधान: Matrimonial कंपनी ने नहीं करवाया Doctor का रिश्ता, उपभोक्ता आयोग ने लगाया हर्जाना

September 15, 2022 05:13 PM

चंडीगढ़ (वैभव शर्मा): आज कल शादी के जुड़ी कई ऑनलाइन Matrimonial Website और कंपनियां चल रही है। जो लोगों को उनकी कम्यूनिटी और धर्म से जुड़े रिश्ते करवाने का प्रलोभन देती है। यहां पर कई पैसे लगाकर भी कई लोगों के रिश्तें तक नहीं हुए है। ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. जहां पर वेडिंग विश मेट्रिमोनियल कंपनी ने एक डॉक्टर को रिश्ते की बात कही थी और उनका रिश्ता नहीं करवाया।

50 हजार रुपए की रॉयल मेंबरशिप लेने के बावजूद पेथोलॉजी में एमडी डॉक्टर लड़की को अच्छा रिश्ता न दिखा पाना चंडीगढ़ की वेडिंग विश मैट्रिमोनियल साइट को महंगा पड़ गया। चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने वेडिंग विश प्राइवेट लिमिटेड को हर्जाना भरने के आदेश दिए हैं।
आदेशों के मुताबिक, वह कुल जमा करवाई 50 हजार फीस में से 10 प्रतिशत एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज काट कर शिकायतकर्ता को 45हजार रुपए रिफंड करे। शिकायतकर्ता को हुई प्रताड़ना के चलते 5 हजार रुपए हर्जाना भरने एवं 5 हजार रुपए अदालती खर्च के रूप में चुकाने को भी कहा गया है।

वेडिंग विश ने किया शिकायतकर्ता का शोषण: कमीशन

कमीशन ने कहा कि शिकायतकर्ता का काफी शोषण हुआ। वेडिंग विश अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों में शामिल हुआ। इसे तुरंत शिकायतकर्ता की रकम रिफंड करनी चाहिए थी। शिकायतकर्ता के बार-बार बताने के बावजूद उनकी शिकायत का निवारण नहीं किया गया। ऐसे में सेवा में कोताही बरती गई। मोहाली सेक्टर-७० निवासी अमरीक सिंह ने चंडीगढ़ सेक्टर-36 डी स्थित वेडिंग विश प्राइवेट लिमिटेड, इसकी डायरेक्टर अदिति भाटिया सिंगला और शिव कुमार सिंगला को पार्टी बनाते हुए शिकायत दी थी। आरोप था कि उन्हें जो प्रोफाइल दिखाई गई, वह उचित नहीं थी और एक जैसी ही प्रोफाइल दिखाई जा रही थी।

कई प्रोफाइल दिखाई, कोई पसंद नहीं आया

शिकायतकर्ता ने कहा कि वेडिंग विश के प्रतिनिधियों ने खुद को ट्राईसिटी की बेस्ट जोड़ी मेकर बताया था। इसलिए उसने अपनी बेटी का रिश्ता करवाने के लिए इसकी सेवाएं ली। 24 जनवरी 2018 को शिकायतकर्ता ने प्री-रजिस्ट्रेशन फार्म भरा और अगले दिन एग्रीमेंट हुआ। इसके तहत शिकायतकर्ता ने 50 हजार रुपए की पेमेंट करके रॉयल मेंबरशिप ली। उन्हें पोर्टल पर 9 महीने के भीतर २१ प्रोफाइल दिखाए जाएंगे। ऐसा न कर पाने की सूरत में वेडिंग विश ने8 अक्तूबर 2018 को एग्रीमेंट आगे बढ़ा दिया और 10 अतिरिक्त प्रोफाइल दिखाए। इसके बाद 24 जुलाई 2019 तक 6 और प्रोफाइल दिखाई गई, लेकिन इनमें कुछ जाली प्रोफाइल थे। लड़के की गलत फोटो दिखाई गई।

कोर्ट में यह जवाब किया पेश

वेडिंग विश ने कंज्यूमर कमीशन में दिए जवाब में कहा कि यह गलत है कि उन्होंने एक जैसी प्रोफाइल दिखाई और वह असली नहीं थी। नियम-शर्तों के तहत 21 प्रोफाइल दिखाने की बात हुई थी। उन्होंने 78 प्रोफाइल दिखाई। शिकायतकर्ता की बेटी की इच्छा के मुताबिक प्रोफाइल दिखाई गई, लेकिन शिकायतकर्ता को कोई रिश्ता पसंद नहीं आया। दोनों पक्षों को सुनने और रिकॉर्ड जांचने के बाद कमीशन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि प्रोफाइल जाली थी।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: चंडीगढ़ में I.N.D.I.A का आएगा लोकल घोषणा पत्र मुख्यमंत्री नायब सैनी ने की पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात हरियाणा में बदलेंगे मौसम के मिज़ाजः 16 जिलों में बारिश, 5 में ओले गिरने की संभावना बिना बिल के मोबाइल खरीदने से मना करने पर मोबाइल मार्केट में चली गोली Chandigarh News: चंडीगढ में 55 आदर्श मतदान केंद्रों में होगी रेड कार्पेट एंट्री Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला हरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया चंडीगढ़ में अगले चार दिन मौसम साफ रहेगाः तापमान में कोई बदलाव नहीं आने की संभावना सीबीआई जज सहित जिला अदालत के कई एडिशनल सेशन जजों के तबादले