Follow us on
Friday, April 26, 2024
BREAKING NEWS
बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग को लेकर याचिकाएं खारिजजम्मू-कश्मीर के बारामूला में मुठभेड़ जारी, दो आतंकवादी ढेर, दो सैन्यकर्मी घायलभारत दर्शाता है कि ‘डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना’ समान अवसर मुहैया कराती है: यूएनजीए अध्यक्षछत्तीसगढ़ : पूर्व विधायक के बंगले में दुर्घटनावश गोली चली, एक पुलिसकर्मी की मौत, अन्य घायलमुख्यमंत्री नायब सैनी ने की पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकातलोकसभा चुनाव 2024 के लिए सेकेंड फेज की 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज वोटिंगबिहार के यूट्यूबर मनीष कश्यप भाजपा में शामिल हुएदूसरे चरण के चुनाव कल: राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंग
Chandigarh

सामूहिक यज्ञ व्यक्ति निर्माण; परिवार निर्माण और समाज निर्माण के लिए अति आवश्यक : शर्मा

December 04, 2022 05:30 PM

चंडीगढ़,(मयंक मिश्रा) : शहर  के गांव सारंगपुर में चल रहे नव चेतना जागरण 24 कुण्डी गायत्री महायज्ञ के आज तीसरे दिन प्रातः यज्ञ की प्रक्रिया युगतीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार से आए प्रतिनिधि के रूप में टोली नायक पंडित सुखदेव शर्मा के  योग्य निर्देशन में प्रारंभ हुई। रविवार की छुट्टी के कारण यज्ञ में आहुतियां देने के लिए लोग बहुत भरी संख्या में पहुंचे। आयोजकों द्वारा किए गए प्रयाप्त प्रबंध के फलस्वरूप ही यज्ञ का संचालन उचित रूप से संपन्न हो पाया।

लगभग 400 परिजनों ने 24 कुंडों पर परिवारों और मित्रों सहित गायत्री मंत्रों से आहुतियां दीं। मंच से यज्ञ का संचालन करते हुए पंडित सुखदेव शर्मा ने बताया कि सामूहिक यज्ञ व्यक्ति निर्माण; परिवार निर्माण और समाज निर्माण के लिए अति आवश्यक है इसी से व्यक्ति, परिवार और समाज का कल्याण हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक शुद्धि के लिए यज्ञों के साथ साथ वृक्षारोपण तथा पर्यावरण संवर्धन बहुत लाभकारी है। अपने जीवन में कम से कम एक फलदार या औषधीय पौधा जरूर लगाना चाहिए। गायत्री परिवार समन्वय समिति के प्रमुख श्री प्रकाश चंद शर्मा जी ने बताया कि अन्य संस्कारों के अलावा पुंसवन संस्कार भी कराया गया।

उपस्थित यज्ञ कर्ताओं के लिए गायत्री परिवार ट्रस्ट चंडीगढ़ की ओर से सबके लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी। भोजनोप्रांत सांयकालीन सत्र प्रारंभ हुआ। युगतीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे हुए मां गायत्री के समर्पित उपासकों ने गायत्री महिमा का भजन गुणगान करके सभी प्रभु प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उपस्थित भाइयों बहनों ने 1108 दीपक प्रज्वलित करके गायत्री मंत्र की भावात्मक आहुतियां दीं। दीप यज्ञ में दीपकों की रोशनी ने बहुत आकर्षक और अद्भुत दृश्य उत्पन्न किया। चंडीगढ़ समन्वय समिति के प्रमुख प्रकाश चंद शर्मा ने बताया कि कल यानि सोमवार दिनांक 5 दिसंबर को इस 24 कुण्डी गायत्री महायज्ञ का समापन है और शांतिकुंज से पधारे विशेष प्रतिनिधियों की बिदाई है।

 
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने की पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात हरियाणा में बदलेंगे मौसम के मिज़ाजः 16 जिलों में बारिश, 5 में ओले गिरने की संभावना बिना बिल के मोबाइल खरीदने से मना करने पर मोबाइल मार्केट में चली गोली Chandigarh News: चंडीगढ में 55 आदर्श मतदान केंद्रों में होगी रेड कार्पेट एंट्री Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला हरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया चंडीगढ़ में अगले चार दिन मौसम साफ रहेगाः तापमान में कोई बदलाव नहीं आने की संभावना सीबीआई जज सहित जिला अदालत के कई एडिशनल सेशन जजों के तबादले चंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित