Follow us on
Friday, April 26, 2024
West Bengal

कोलकाता की मलिक फूल मंडी: जहां फूलों की होती है करोड़ों रुपये की बिक्री

December 15, 2022 02:39 PM

कोलकाता:  हावड़ा ब्रिज के पास मलिक फूल मंडी में तड़के ही चहल-पहल शुरू हो जाती है, जहां विभिन्न तरह के फूलों की भरमार है और फूल प्रेमी यहां से करोड़ों रुपये के फूल खरीदते हैं। हुगली के तट पर मलिक घाट का जीवंत नज़ारा छायाकारों को काफी आकर्षित करता है। यहां हर दिन दो हजार से अधिक फूल विक्रेता आते हैं। फूल विक्रेता कृष्णा श्रीमणि (63) एशिया की सबसे पुरानी थोक फूल मंडी में चमेली, मोगरा, गुलाब और कमल के फूल बेचते हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरे पिता इस मंडी में फूल बेचा करते थे, जो 130 साल पुरानी है। मुझे यह व्यापार विरासत में मिला है और पिछले 50 साल से मैं भी यही काम कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा कि इससे होने वाली आय परिवार चलाने के लिए काफी है। उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।मंडी में कई दुकानों पर कारीगर माला बनाने के लिए फूल. पत्तियों को काटते छांटते नजर आए जिन्हें कई लोग पूजा के लिए भी खरीदते हैं।त्योहारों और शादियों के दौरान फूल मंडी में बिक्री और बढ़ जाती है। 

शादी-विवाह के लिए सजावट का सामान बेचने वाले भक्ति मैती (47) ने कहा, ‘‘ शादी के दिन काफी खास होते हैं। किसी आम दिन में बाजार में करीब एक करोड़ रुपये की बिक्री होती है लेकिन शादियों के दौरान यह बढ़कर दो करोड़ रुपये तक पहुंच जाती है। ’’ मंडी में कई लोग फूलों से बना सजने-संवरने का सामान (मुकुट आदि), सजावट का सामान खरीदते हैं। मंडी में जन्मदिन, छोटी पार्टियां और अंत्येष्टि के लिए भी फूलों का सजावटी सामान मिलता है। कोलकाता के आस-पास के इलाकों के फूल विक्रेता सुबह-सुबह ही अपना माल लेकर यहां पहुंच जाते हैं। मंडी में सुबह करीब चार बजे से ही चहल-पहल दिखने लगती है। 

पुरबा मेदिनीपुर जिले के खराई तथा कोलाघाट, हावड़ा जिले के बागनान तथा नादिया, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों के कई इलाकों से फूल विक्रेता इस मंडी में आते हैं। फूल विक्रेताओं ने बताया कि मंडी में गेंदे की करीब 50 किस्में बिकती हैं। ‘मेक्सिकन रजनीगंधा’ इसमें काफी लोकप्रिय है। मलिक घाट फूल बाजार परिचालन समिति के सदस्य स्वपन बर्मन ने बताया कि फूल बाजार का थोक, खुदरा और निर्यात सहित कारोबार करोड़ों रूपये में है।

यहां से फूल बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और राजस्थान में कुछ स्थानों पर भी भेजे जाते हैं। वहीं वार्ड 45 के कांग्रेस पार्षद संतोष पाठक ने फूल बाजार में पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी पर नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं बिना अनुमति के बाजार के विकास पर कोई पैसा खर्च नहीं कर सकता क्योंकि यह क्षेत्र ‘पोर्ट ट्रस्ट’ के अधीन है।’’ 

 
Have something to say? Post your comment
More West Bengal News
ममता ने केंद्र पर पश्चिम बंगाल को धन नहीं देने का आरोप लगाया पश्चिम बंगाल : संदेशखालि मामले में सीबीआई ने दर्ज की पहली प्राथमिकी निर्वाचन आयोग के कार्यालय के बाहर टीएमसी का धरना ‘कुकर्मों’ से ध्यान भटकाने की कोशिश : भाजपा लोकसभा चुनाव: बंगाल में पहले चरण के चुनाव में 37 उम्मीदवार, 10 हैं करोड़पति टीएमसी प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के अधिकारियों से केंद्रीय एजेंसियों के "दुरुपयोग" की शिकायत करेगा प्रधानमंत्री मोदी आज बंगाल के कूचबिहार में रैली को संबोधित करेंगे पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी ममता पर टिप्पणी को लेकर भाजपा नेता दिलीप घोष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष का 95 वर्ष की आयु में निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने शोक जताया आम चुनाव में भाजपा को तृणमूल से एक सीट भी अधिक मिली तो ममता सरकार गिर जाएगी : मजूमदार