Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Himachal

सोलन: इनसे मिलने के लिए मुख्यमंत्री सुक्खू ने खुद रोका था अपना काफिला, अब पीएम से मिलने की चाह

January 10, 2023 03:46 PM

सोलन: किसान बचाओ देश बचाओ यात्रा को हिमाचल प्रदेश में शुरू कर चुका जिला सोलन के बद्दी का किसान लायक राम सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से समय मिलने के बाद अब पीएम मोदी से मुलाकात करने के लिए रवाना हो चुका है मंगलवार को किसान लाइक राम सोलन पहुंचा जहां उसने मीडिया से बातचीत की और कहा कि वो सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिला है और उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स सीएम सुक्खू के द्वारा मिला है।

उन्होंने कहा कि सीएम सुक्खू ने उन्हें मिलने का समय दिया है और अब देखना होगा कि किस तरह से 2 किसान के बेटे किसानों की समस्या पर मंत्रणा करके उसका हल निकालते हैं। उन्होंने कहा कि आज वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए पैदल यात्रा करते हुए दिल्ली के लिए निकल रहे हैं, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी वे किसानों के हितों की बात करने के लिए जा रहे हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के दून विस क्षेत्र के तहत पड़ती ग्राम पंचायत साई का युवा किसान लायक राम ने 02 जनवरी को खेत से शिमला व शिमला से दिल्ली तक किसान बचाओ देश बचाओ पैदल यात्रा निकाल कर किसानों का दर्द प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खु व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहूंचाने का जिम्मा उठाया है।

किसान लायक राम ने बताया कि हम किसान लोग चाहे गर्मी, सर्दी , बरसात , कोहरे में भी हर घर में अन्न, फल, सब्जियां व अन्य खाद्य सामग्री पहुंचचाते हैं। परन्तु ऐसा बहूत बार होता है कि किसान कर्जे उठाकर अपनी फसले उगाता है तो क ई बार प्राकृतिक आपदाओं जैसे जेत बारिश, कोहरा , सूखा आदि से उनकी फसलें खराब हो जाती है तो किसान को अपना व अपने परिवार का पेट तक भरना मुश्किल हो जाता है।
किसान मेहनत करने के बावजूद कर्जे के तले डूब जाता है।

लेकिन सरकारें उनकी कोई सुनवाई नहीं करती। यहां तक कि कर्जे के चलते किसान आत्महत्या तक करने को मजबूर हो जाते हैं। जब किसान के खेतों में सब्जियां व फल होते है तो कोढिय़ों के भाव बिकते हैं व उन्हें कभी बाजिब दाम नहीं मिलते । किसान ने बताया कि केंद्र सरकार की नोटबंदी के चलते सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हुई है।

किसानों ने अपने व अपने बच्चों के भविष्य के लिए जो पैसा जोड़ रखा था वो भी नोटबंदी की भेंट चढ़ गया । रही सही कसर करोना ने पूरी कर दी व किसानों की कमर तक तोड़ दी। लायक राम ने बताया कि उनकी प्रदेश के मुख्यमंत्री व देश के प्रधानमंत्री से यह मुख्य मांगें है। जिनमें किसानों के कर्जे माफ किए जाएं, उत्तम क्वालिटि के बीजों व कीटनाशकों पर सब्सिडि दी जाए। इसके अलावा किसान ट्रांसपोटरों को टेक्स में छूट दी जाए व सबसिडि वाली गाडिय़ों पर लगाए बैन को तुरंत हटाया जाए।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की अधिसूचना जारी, 20 किलो की पैकिंग में बिकेगा सेब हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताया हिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुर प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया