Follow us on
Wednesday, May 08, 2024
BREAKING NEWS
Politics

Rajasthan: 1.36 लाख करोड़ की परियोजनाओं के एमओयू साइन, सीएम बोले- हमारी नीतियों से हर क्षेत्र में हो रहा निवेश

January 24, 2023 12:55 PM

Rajasthan: इन्वेस्ट राजस्थान के अंतर्गत राज्य में 1.36 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए सोमवार को जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर एमओयू साइनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में श्रेष्ठ निवेश वातावरण तैयार हुआ है, जिससे बड़े स्तर पर निवेशक राजस्थान की ओर आकर्षित हो रहे है। राज्य में निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए एमएसएमई एक्ट-2019, निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स) 2019 एवं 2022, वन स्टाॅप शाॅप प्रणाली जैसे कदम उठाए गए हैं। पर्यटन के क्षेत्र में भी निवेश के लिए पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है।

कार्यक्रम के दौरान उद्योग, ऊर्जा एवं पर्यटन से संबंधित 26 परियोजनाओं के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य के विभिन्न जिलों में लगने जा रही इन परियोजनाओं से लगभग 17 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। अशोक गहलोत ने कहा कि अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और प्रदेश के सर्वांगीण विकास में उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में उद्योग लगाने की प्रक्रिया सुगम हुई है। राज्य में कानून व्यवस्था, सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजली आदि की स्थिति काफी अच्छी है। राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों के कारण प्रदेश में श्रमिक असंतोष जैसी भी कोई स्थिति नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष अक्टूबर माह में आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट में लगभग 11 लाख करोड़ रूपए के एमओयू साइन हुए, जिनमें से 49 प्रतिशत एमओयू का क्रियान्वयन हो रहा है। इन्वेस्ट राजस्थान समिट की सफलता और इसके तहत हस्ताक्षरित एमओयू की संख्या एवं निवेश राज्य में उद्योग जगत के विश्वास को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार 11.04 जीडीपी विकास दर के साथ राजस्थान पूरे देश में दूसरे स्थान पर रहा है। कोरोना महामारी के कारण उपजी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सभी आर्थिक मापदण्डों पर राजस्थान उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। इस दौरान विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री की उपस्थिति में संबंधित अधिकारियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

 
Have something to say? Post your comment
More Politics News
अग्निवीर योजना को खत्म करेंगे, जीएसटी में संशोधन करेंगे: राहुल गांधी रामगोपाल यादव ने राम मंदिर पर की विवादास्पद टिप्पणी; योगी ने तुष्टीकरण की राजनीति बताया लोगों को तय करना होगा कि देश ‘वोट जिहाद’ से चलेगा या ‘राम राज्य’ से : प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने उत्तरपूर्वी दिल्ली सीट से नामांकन दाखिल किया Breaking: एक पाई किसी को खाने नहीं दूंगा, झारखंड से कैश बरामदगी पर बोले PM मोदी बसपा ने काटा बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी का टिकट, अब मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव होंगे प्रत्याशी प्रधानमंत्री मोदी एक शहंशाह हैं, जनता से उन्हें कोई मतलब नहीं है: प्रियंका गांधी वैचारिक दिवालियेपन का सामना कर रही कांग्रेस ‘दीमक’ की तरह खुद को चट कर रही है: सिंधिया ‘इंडिया’ के सदस्य राष्ट्रविरोधी ताकतों का समर्थन करते हैं, भगवान राम का विरोध करते हैं: नड्डा गुजरात के भरूच में कल तीन चुनावी रैलियां करेंगे पंजाब के सीएम भगवंत मान