Follow us on
Sunday, May 05, 2024
BREAKING NEWS
अम्बाला के एस एस लिटिल एंजेल्स कॉन्वेंट स्कूल में मनाया गया विश्व हास्य दिवसप्रधानमंत्री मोदी एक शहंशाह हैं, जनता से उन्हें कोई मतलब नहीं है: प्रियंका गांधीHaryana News: सिरसा में अशोक तंवर ने भरा नामांकन, सीएम सैनी रहे मौजूद जमीनी विवाद के चलते करनाल में मुर्गी फार्म में लगाई आग: 4-5 हजार बच्चे जलेराहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना मामले में पीड़िताओं को मदद देने के लिए सिद्धरमैया को पत्र लिखादीपेंद्र हुड्‌डा ने रोहतक लोकसभा सीट से किया नामांकन पत्र दाखिल : पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा रहे मौजूदईडी ने यूट्यूबर एल्विश यादव और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज कियाप्रज्वल रेवन्ना केस: पीड़िता के साथ जांच के लिए होलेनारसीपुरा हाउस पर पहुंची SIT की टीम
Religion

कितने गुरुवार रखना चाहिए व्रत, जानें पूजन विधि और लाभ : ज्योतिषचार्य अजय कुमार पांडेय

December 16, 2023 04:21 PM

कालका (जगमार्ग न्यूज)। हिन्दू धर्म में सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ठीक ऐसे ही गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा का विधान माना गया है। गुरुवार के दिन व्रत रखे का विधान भी है। किसी भी माह के शुक्ल पक्ष के गुरुवार से व्रत का आरंभ कर सकते हैं। ध्यान रहे कि एक मात्र पौष माह में गुरुवार व्रत नहीं रखना चाहिए।

कितने गुरुवार रखना चाहिए व्रत? विशेष कार्य के लिए 16 गुरुवार तक व्रत का पालन करना चाहिए। इसके बाद 17वें गुरुवार (गुरुवार के उपाय) को व्रत का उद्यापन करना चाहिए। वहीं, गुरुवार का व्रत 1, 3, 5, 7 और 9 साल तक रख सकते हैं। इसके अलावा, आजीवन भी गुरुवार व्रत का पालन किया जा सकता है। गुरुवार का दिन गुरु यानी बृहस्पति ग्रह के आधीन है। कुंडली में गुरु कमजोर हो तो कई परेशानियां आती हैं। मात्र गुरुवार व्रत रख कर बृहस्पति को मजबूत कर सकते हैं। साथ ही, भगवान विष्णु की कृपा भी पा सकते हैं।

क्या हैं गुरुवार व्रत की विधि? गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें। इस दिन पीले रंग का बहुत महत्व है तो पीले वस्त्र धारण करें। भगवान विष्णु का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें। भगवान विष्णु को चंदन लगाएं एवं पीले फूल अर्पित करें। भगवान विष्णु को गुड़ या चने की दाल का भोग लगाएं। किसी पीले रंग की मिठाई का भोग भी लगा सकते हैं। विष्णु के मंत्रों का जाप करें, विष्णुसहस्त्रनाम' का पाठ करें। विष्णु चालीसा पढ़ें और बृहस्पति देव का ध्यान करें। गुरु मंत्रों या बृहस्पति देव के मंत्रों का जाप करें। भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की आरती उतारें। केले के पेड़ में श्री हरि और बृहस्पति का वास होता है। इस दिन केले के पेड़ की पूजा कर दान भी करें। शाम के समय फलाहार के साथ व्रत का पारण करें।

 
Have something to say? Post your comment
More Religion News
प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार हुआ सुर्य तिलकः राम भक्तों में असीम खुशी का माहौल अयोध्या पहुंची प्रियंका चोपड़ा ने पति निक व बेटी मालती के साथ राम मंदिर में की पूजा-अर्चना अयोध्या: सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे भक्त Breaking : अयोध्या, आज तीन लाख लोगों ने राम मंदिर के दर्शन किए रामलला के दर्शन को उमड़ी भीड़, मंदिर में 2 बजे तक श्रद्धालुओं की एंट्री पर लगी रोक Breaking : पूरा हुआ प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान, अब अयोध्या आए लोगों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी Breaking : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर पहुंचे, थोड़ी देर में शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान Breaking : अयोध्या, आरती के समय 30 कलाकार अलग-अलग भारतीय वाद्य यंत्रों का वादन करेंगे Breaking : 22 जनवरी को अयोध्या को 10 लाख दीयों से रोशन करेगी योगी सरकार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा : श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी, पांचवें दिन हो रही वास्तु पूजा