Follow us on
Friday, April 26, 2024
Haryana

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली पूरी तरह से होगी पेपरलेस: डॉ. राकेश

June 14, 2022 02:05 PM

कुरुक्षेत्र: KKU  के कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग के शिक्षक एवं साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स के कोऑर्डिनेटर डॉ. राकेश ने कहा कि आने वाले समय में विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली पूरी तरह से पेपरलेस होगी। इसलिए इस प्रक्रिया में भागीदारी करने के लिए हमें तकनीकी रूप से सक्षम होना होगा। ऑटोमेशन वर्तमान समय की मांग है जो कि कुशल प्रबंधन का आधार भी है। वे मंगलवार को विश्वविद्यालय में कार्यरत सहायकों के अंतिम बैच के लिए आयोजित रिफ्रेशर कोर्स के दूसरे दिन बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे।

उन्होंने कहा आईयूएमएस पोर्टल के आने से कर्मचारियों की कार्यशैली में बदलाव होगा। आज विद्यार्थी घर बैठे ही दाखिला, परीक्षा फार्म, ट्रांसक्रिप्ट, डुप्लीकेट डीएमसी व डिग्री आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है तथा भविष्य में डिग्री एवं डीएमसी भी ऑनलाइन मिल सकेगी।

कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. राकेश ने बताया कि जब भी कोई नई तकनीक आती है तो वह पहले से बेहतर होती है। उन्होंने विश्वविद्यालय के आईयूएमएस पोर्टल के माध्यम से बताया कि इस पोर्टल पर डाटा विश्लेषण के द्वारा विद्यार्थी संख्या, पंजीकरण, परीक्षा फार्म, हॉस्टल फीस सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध है। वहीं ऑटोमेशन के द्वारा वैधता, समय की बचत के साथ कार्य बड़ी शीघ्रता से किया जा सकता है।
उन्होंने क्लाउड के विषय में कहा कि इसका डाटा दूर बैठकर भी प्रोसेस किया जा सकता है।

उन्होंने एक्सेल के बारे में जानकारी देते हुए डाटा को सोर्टिंग करने, मांग के अनुरूप फिल्टरिंग करने व वैधता की जांच करने के लिए वेलिडेशन की उपयोगिता के बारे में बताया। इसके साथ ही कोर्स में एब्सुलेट व रिलेटिव एड्रेस के बारे में भी जानकारी साझा की गई। उन्होंने कहा कि तकनीक के दौर में डाटा सर्वर के नष्ट हो जाने पर दूसरे सर्वर पर डाटा अपने आप राइट हो जाता है। पुराने समय में जितना डाटा लाइब्रेरी में होता था उतना आज हर दिन पैदा होता है। उन्होंने कहा कि पहले भी होता था लेकिन उसका विश्लेषण नहीं होता था लेकिन वर्तमान में डाटा विश्लेषण करने के लिए ऑटोमेशन महत्वपूर्ण साधन है।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों की कार्यकुशलता को बढ़ाने के मद्देनजर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार के पत्रक्रमांक 31/01/2020-3 दिनांक 28.10.2021 के अनुसार सहायकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इस रिफ्रेशर कोर्स के सफल आयोजन में डॉ. सचिन लालर, स्थापना शाखा के सहायक मनदीप शर्मा व लिपिक वर्षा ने सहयोग किया।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के रेवाड़ी में जीप ने व्यक्ति को टक्कर मारी, 50 मीटर तक घसीटा Haryana News: करनाल में नशे के विरुद्ध एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम Haryana News: करनाल के जीबीएन राजकीय पॉलिटेक्निक नीलोखेड़ी रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन Haryana News: सड़क किनारे खड़े व्यक्ति को बाइक सवार ने मारी टक्कर खेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लाल पंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावता गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Haryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस Haryana News: मतदान की अपील करने करनाल पहुंची मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी सुमन सैनी