Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Haryana

Gurgaon : जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सीएम के एपीएस डॉ अमित अग्रवाल ने किया गुरुग्राम का दौरा

January 14, 2023 11:44 AM
चंडीगढ़ : गुरुग्राम में मार्च माह में प्रस्तावित जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम का दौरा किया। उन्होने गुरुग्राम जिला के उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा अन्य अधिकारियों के साथ प्रस्तावित बैठक आयोजन स्थल होटल लीला का दौरा किया ।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का सुनहरी अवसर मिला है। इस अवसर को हरियाणा सरकार जी-20 ग्रुप के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के समक्ष हरियाणा प्रदेश की कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित करने के साथ यहां की मेज़बानी की अमिट छाप छोड़ना चाहती है ताकि विदेशी मेहमान हरियाणा से सुखद अनुभव लेकर अपने देशों को जाएं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में पधारने पर विदेशी मेहमानों का हरियाणा की समृद्ध-सांस्कृतिक परम्परा के अनुसार तिलक लगाकर तथा सम्मान की सूचक पगड़ी पहनाकर स्वागत व अभिनंदन किया जाएगा। इसके अलावा मेहमानों के लिए हरियाणवी भोज विशेषकर मोटे अनाज से बने व्यंजन भी वैकल्पिक तौर पर रखे जाएंगे, क्योंकि वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिल्लेट्स वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप इस सम्मेलन को ‘पीपल्स जी-20’ बनाने के प्रयास किए जाएंगे। गुरुग्राम में प्रस्तावित बैठकों से पहले प्रदेश के महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर गोष्ठी तथा निबंध आदि की प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी और प्रयास रहेगा कि गुरुग्राम में इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित करने का कार्यक्रम रखा जाए।

उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के अलावा आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे इसलिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है जिस दौरान हरियाणा की समृद्ध संस्कृति व परंपरा को प्रदर्शित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के रेवाड़ी में जीप ने व्यक्ति को टक्कर मारी, 50 मीटर तक घसीटा Haryana News: करनाल में नशे के विरुद्ध एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम Haryana News: करनाल के जीबीएन राजकीय पॉलिटेक्निक नीलोखेड़ी रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन Haryana News: सड़क किनारे खड़े व्यक्ति को बाइक सवार ने मारी टक्कर खेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लाल पंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावता गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Haryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस Haryana News: मतदान की अपील करने करनाल पहुंची मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी सुमन सैनी