Follow us on
Monday, April 29, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News : युवक ने अपने हाथो से काटा अपना गला, हालत गंभीरहिमाचल सरकार की 15 माह की उपलब्धियां सोशल मीडिया द्वारा प्रचारित की जाएगीः रोहित वत्स धामीBreaking: 18 जून को होगा UGC-नेट का एग्जाम- यूजीसी प्रमुख जगदेश कुमारसोनीपत में दर्दनाक हादसा: पत्थर से टकराई तेज रफ्तार कार, तीन माह के मासूम समेत चार लोगों की मौतवोट के जरिए अनुच्छेद-370 निरस्त करने पर अपनी नाखुशी जाहिर करें : महबूबा मुफ्तीChhattisgarh News: सड़क दुर्घटना में नौ लोगों की मौत, 22 अन्य घायलसलमान के घर पर गोलीबारी मामले में मकोका अदालत ने तीन आरोपियों को आठ मई तक पुलिस हिरासत में भेजादभोटा पुल को लेकर आंनदपुर साहिब के एसडीएम को मिले लघु उद्योग संघ पदाधिकारी
Technology

Reliance Jio: 5G रोलआउट के लिए जीओ ने तेज की तैयारी, लगाए गए 1 लाख टावर

March 25, 2023 03:36 PM

Reliance Jio: टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो तेजी से 5G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए तैयारियां तेज कर ली हैं। बता दें कि अभी देश के कई इलाकों में इसका ट्रायल किया जा रहा है। दूरसंचार विभाग के नए डाटा के अनुसार, भारत के सबसे तेज नेटवर्क देने और गहरी पैठ बनाने के लिए 5G के 1 लाख टावर लगाए गए हैं, जो अन्य टेलीकाॅम कंपनी के 5 गुना के बराबर है।

डिपाॅर्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन नेशनल ईएमएफ पोर्टल के अनुसार, मुकेश अंबनी की कंपनी रिलायंस जियो के पास खुद के 2 फ्रीक्वेंसी 700 MHz और 3,500 MHz पर 99,897 BTS इंस्टाॅल किए हैं। वहीं भारती एयरटेल के 22,219 बीटीएस इंस्टाॅल किए गए हैं। जियो के पास हर बेस स्टेशन पर 3 सेल और एयरटेल के पास दो सेल इंस्टाॅल हैं। अधिक टावर और सेल साइट का मतलब है कि नेटवर्क तेज हो जाएगी। एयरटेल और जियो देश के टाॅप टेलीकाॅम कंपनियां 5G को रोलआउट करने के लिए तैयार हैं और ट्रायल कर रही हैं।

भारत में आधे अरब से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं, जो दुनिया में दूसरे नंबर का सबसे बड़ा मार्केट बन गया है। पहले स्थान पर चीन है। अक्टूबर 2022 में ट्राॅयल के लिए 5G की शुरुआत की गई थी, जो अभी कई क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। पिछले महीने के दोरान रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इलेक्ट्राॅनिक्स और इंफाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी मंत्रालय के एक पोस्ट बजट वेबिनार में कहा था कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट करेगी। 

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment