Follow us on
Thursday, May 09, 2024
BREAKING NEWS
नगर निगम ने ठुकराई राजनीतिक दलों की रेट कम करने की मांग ईडी ने झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग के परिसर में छापेमारी कीBreaking : अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर शुक्रवार को आ सकता है फैसलापश्चिम बंगाल में 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित : इस साल कुल 7,55,324 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षाशरारती तत्वों के गौशाला के पीछे ड्रेन नंबर छह का किनारा तोड़ देने से खेत हुए जलमग्न, आने जाने का रास्ता भी बंदकेरल में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, तीन जिलों में नौ मई तक येलो अलर्टहरियाणा में बदल सकते हैं मौसम के मिज़ाज: मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में किया ओरेंज व येलो अलर्ट जारीअगर कांग्रेस सैनी सरकार को गिराने के लिए कदम उठाती है तो हम समर्थन पर विचार करेंगे: दुष्यंत
Chandigarh

1 मई को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, दो दिन होगी हल्की बारिश

April 30, 2022 07:39 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - अप्रैल की विदाई के साथ ही गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है। शहर में दिन की शुरूआत होते-होते सूरज की तपन इतनी बढ़ जाती है कि शरीर जलने लगता है। ऐसी चिलचिलाती गर्मी में दोपहर 12 बजे के बाद से शाम 4 बजे तक वाहनचालकों के लिए सडक़ों पर निकलना बहुत मुश्किल होने लगा है। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक 1 मई से एक्टिव होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। क्योंकि इससे तीन दिन बादल छाए रहने और शहर के कुछ हिस्सों में दो दिन हल्की बारिश के भी आसार बन रहे हैं। वहीं शुक्रवार को भी शहरवासियों को गर्मी से राहत नहीं मिली और अधिक तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी 24.8 डिग्री रहा।

ध्यान रहे कि अभी तक लू के थपेड़े और चुभने वाली गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ कर पसीने छुड़ा रही है। वहीं बीते वीरवार को शहर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा जो पिछले दस साल में अप्रैल में तीसरी बार सबसे अधिक तापमान रिकार्ड किया गया। सुबह सात बजे ही तापमान 27 डिग्री के पार होने लगा है। लू से बचने के लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है कि लोग जरुरी काम होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले। विभाग के अनुसार आज से ट्राईसिटी में 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार गर्म हवाएं चलेगी जिससे लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्मी की वजह से लगने लगे पॉवर कट:

गर्मी के इस तांडव को देखते हुए शहर के बाजार से लेकर मॉल दोपहर में सुनसान हो रहे हैं। सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही कम हो जाती है। पर्यटन स्थल जैसे रॉक गार्डन, चंडीगढ़ बर्ड पार्क और सुखना लेक पर दिन में सन्नाटा पसर जाता है। जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है बिजली की आपूर्ति करना मुश्किल हो रहा है। जिस शहर में में कुछ साल पहले 300 मेगावाट प्रतिदिन बिजली से काम चल जाता था अब 400 मेगावॉट भी रोजाना कम पड़ रही है। मांग लगातार बढ़ रही है और आपूर्ति उस हिसाब से हो नहीं रही। इसी वजह से पावर कट लगातार लग रहे हैं।

चंडीगढ़ का एक्यूआई लेवल पहुंचा 228 पर:

शहर की हवा पिछले सप्ताह के मुकाबले ज्यादा खराब हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को चंडीगढ़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल 228 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। जो पिछले अप्रैल में अभी तक सबसे ज्यादा है। पिछले तीन महीने में भी एक्यूआई बढक़र कभी इतना नहीं हुआ। अब ऐसा लग रहा है कि यह अगले सप्ताह तक 300 का आंकड़ा भी पार कर लेगा। अगले सप्ताह तक राजस्थान की धूल भरी हवाओं का असर चंडीगढ़ की हवा पर दिखने लगेगा। जिससे एक्यूआई बढक़र 300 का आंकड़ा छू लेगा। चंडीगढ़ ही नहीं आस-पास के शहरों का हाल भी ऐसा ही है। शुक्रवार को साथ लगते पंचकूला का एक्यूआई दोपहर 12 बजे 218 दर्ज किया गया। हालांकि चंडीगढ़ से पंचकूला का एक्यूआई कम है। इसी तरह से मोहाली का एक्यूआई भी 200 के पार है। अब ऐसा लग रहा है जैसे शहरों में प्रदूषण का स्तर बढऩे का कंपटीशन चल रहा है।

2010 में दर्ज की गई थी सबसे ज्यादा गर्मी:

मौसम विभाग चंडीगढ़ निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार इससे पहले वर्ष 2004 और 2010 में भी तापमान में काफी वृद्धि दर्ज की गई थी। 2010 में अभी तक की सबसे ज्यादा तेज गर्मी रिकार्ड की गई थी। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का भी मौसम पर पूरा असर रहता है। पिछले 100 सालों में देश के तापमान में भी एक डिग्री की वृद्धि देखने को मिली है। इसके अलावा वायु में प्रदूषण की मात्रा भी तापमान में वृद्धि का कारण बनती है।

आने वाले दिनों का मौसम:

-शनिवार को मौसम साफ रहेगा। ऐसे में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

-रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है।

-सोमवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है। ऐसे में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है

-मंगलवार को भी हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। ऐसे में अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
नगर निगम ने ठुकराई राजनीतिक दलों की रेट कम करने की मांग कांग्रेस ने फिरोजपुर लोकसभा सीट से शेर सिंह घुबाया को उम्मीदवार बनाया Breaking : चंडीगढ़ में अकाली दल को बड़ा झटका, लोकसभा उम्मीदवार हरदीप सिंह ने छोड़ी पार्टी Chandigarh News: तिवारी का चंडीगढ़ को भरोसा, भाजपा के 10 सालों की भरपाई की जाएगी पीजीआई ने कोट पंचकूला में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित Breaking: सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की अमेरिका में गोली मारकर हत्या चंडीगढ़ में भयानक सड़क हादसे में दो की मौत: चार छात्राएं हुई जख्मी महिला कांग्रेस की महासचिव ने पार्टी को कहा अलविदा, प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा दलबीर गोल्डी आप में हुए शामिल: चंडीगढ़ में सीएम भगवंत मान ने कराई ज्वाइन Chandigarh News: दिन भर बादलों की लुका छिपी और ठंडी हवाओं से गिरा 7 डिग्री पारा