Follow us on
Friday, April 26, 2024
BREAKING NEWS
वीवीपैट के अधिक उपयोग पर हमारा राजनीतिक अभियान जारी रहेगा: कांग्रेसChandigarh News: चंडीगढ़ में I.N.D.I.A का आएगा लोकल घोषणा पत्रबैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग को लेकर याचिकाएं खारिजजम्मू-कश्मीर के बारामूला में मुठभेड़ जारी, दो आतंकवादी ढेर, दो सैन्यकर्मी घायलभारत दर्शाता है कि ‘डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना’ समान अवसर मुहैया कराती है: यूएनजीए अध्यक्षछत्तीसगढ़ : पूर्व विधायक के बंगले में दुर्घटनावश गोली चली, एक पुलिसकर्मी की मौत, अन्य घायलमुख्यमंत्री नायब सैनी ने की पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकातलोकसभा चुनाव 2024 के लिए सेकेंड फेज की 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज वोटिंग
Editorial

बॉलीवुड के दो हरदिल अजीज सितारे अलविदा

May 01, 2020 09:04 AM

साल 2020 यूं तो पूरी दुनिया के लिए दुखदायी है लेकिन बॉलीवुड के लिए ये साल किसी बुरे सपने से कम नहीं है। कोरोना संक्रमण से जहाँ देश और दुनिया पर विपदा के संकट छा  रहे थे ऐसे में बालीबुड के दो लोकप्रिय सितारों के निधन से पूरा देश स्तब्ध है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए इससे बड़ा सदमा दूसरा नहीं हो सकता कि 24 घंटों के अंदर दो सिनेमाई जीनियस इस दुनिया को छोड़कर चले गये हों। एक के बाद एक इन दो बड़े हादसों ने उनके परिवारवालों और फैन्स का दिल बुरी तरह से तोड़ दिया है। कोरोना संकट के बीच बॉलीवुड जगत ने महज दो दिन के भीतर अपने दो बड़े सितारों को खो दिया है।

 अभिनेता इरफान खान के बाद आज दिग्गज और  लोक प्रिय अभिनेता ऋषि कपूर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। ऋषि ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ से बतौर बाल कलाकर बड़े पर्दे पर अपनी फिल्मी पारी का आगाज किया था। इसके बाद वह फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में भी नजर आए। बतौर मुख्य अभिनेता 1973 में आई ‘बॉबी’ उनकी पहली फिल्म थी, जो एक बड़ी हिट थी। इसके बाद करीब तीन दशक तक उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में की। इरफान के निधन के एक दिन बाद ही मुंबई के अस्पताल में अभिनेता ऋषि कपूर ने अंतिम सांस ली। 67 वर्षीय ऋषि कपूर को खराब तबीयत के चलते बुधवार रात एचएन रिलाइंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे एक दिन पहले ही इरफान खान का निधन हुआ था।

सिने  जगत के दिग्गज पृथ्वी राज कपूर के छोटे बेटे 67 वर्षीय ऋषि कपूर को मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी के मशहूर शख्स ऋषि के परिवार में पत्नी नीतू कपूर, बेटा रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर हैं। साल 2018 में ऋषि कपूर को पहली बार कैंसर का पता चला था।  इरफान भी  कैंसर के मरीज थे। 

ऋषि कपूर का निधन आज हुआ, जबकि इरफान खान का निधन कल हुआ था. दोनों को कैंसर था और लंबे वक्त से इस बीमारी से लड़ रहे थे. कल इरफान जंग हार गए और आज ऋषि कपूर।  इससे पहले बुधवार को बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का निधन हो गया था. मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी. साल 2018 में ही इरफान ने दुनिया को कैंसर के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन दो साल बाद जिंदगी से जारी इस जंग को इरफान हार गए थे।

ऋषि कपूर की मौत की खबर पर किसी को भी यकीन नहीं हुआ, लेकिन जब उनके करीबी दोस्त अमिताभ ने खुद इस मनहूस खबर की तस्दीक की तो कोई शक नहीं रहा कि सबके चहेते चिंटू भी इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। किसी ने सोचा भी नहीं था कि वक्त का ऐसा सितम भी होगा, इरफान और ऋषि कोई आम कलाकार नहीं थे, दोनों हरदिल अजीज, अपनी दमदार अदाकारी के लिए सदियों तक याद किए जाएंगें।  इरफान के इंतकाल की खबर सुनकर आम इंसान हो या बड़े-बड़े नेता अभिनेता, प्रधानमंत्री राष्ट्पति से लेकर करोड़ों लोग अपने चहेते अभिनेता के गम में डूब गए. उनके निधन के गम में लाखों लोग रात भर सो भी नहीं पाए थे, कि 30 अप्रैल की सुबह फिर एक बार फिर सिनेमा प्रेमियों को झटका लगा. जब ऋषि के निधन की खबर आई ।

पिछले वर्ष 2019 में भी कई बॉलीवुड हस्तियां हमें अचानक ही छोड़ कर चली गईं। इन हस्तियों का जाना उनके करीबी दोस्तों और परिवारों के लिए पहाड़ जैसा रहा है। इनमें कुछ लोग कैंसर से भी पीड़ित थे। 6 फरवरी 2019 को बॉलीवुड के अभिनेता सैयद बद्र उल हसन खान बहादुर का को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। 21 फरवरी को प्रेम रतन धन पायो और विवाह जैसी फिल्मों के प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या ने दुनिया को अलविदा कहा। 27 मई को अजय देवगन के पिता, वीरू देवगन का निधन हो गया था।

10 जून को बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का 81 साल की उम्र में निधन हुआ था। तत्पश्चात 21 जुलाई को भारतीय मूल के एक कॉमेडियन मंजूनाथ नायडू की अचानक स्टेज पर ही मौत हो गई। 15 अगस्त को मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा ने जुहू के एक अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली। मशहूर संगीतकार खय्याम का मुंबई में 19 अगस्त को निधन हो गया। 7 सितंबर को कत्थक गुरू और एक्टर वीरू कृष्णन हमारे बीच से चले गए। मशहूर प्रोड्यूर चंपक जैन का 31 अक्टूबर को निधन हो गया। 90 के दशक के मशहूर एक्टर महेश आनंद ने भी इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी मौत कैंसर से हुई।

 
Have something to say? Post your comment
More Editorial News
1896 में हुई थी आधुनिक ओलम्पिक खेलों की शुरूआत - योगेश कुमार गोयल बालश्रम: 20 वर्ष बाद भी नहीं सुधरे हालात - योगेश कुमार गोयल आग उगलती धरती: दोषी प्रकृति या हम? - योगेश कुमार गोयल हिन्द की चादर गुरू तेग बहादुर - योगेश कुमार गोयल सरपंच पति, पार्षद पति का मिथक तोडती महिलाएं - डॉ. राजेन्द्र प्रसाद शर्मा वतन के लिए त्याग और बलिदान की मिसाल थे भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू - योगेश कुमार गोयल जीरो बजट प्राकृतिक खेती भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा, अब MSP गारंटी कानून से टिकाऊ खेती प्रोत्साहन है समाधान - डा वीरेन्द्र सिंह लाठर हरित ऊर्जा क्रांति अब एक विकल्प नहीं मजबूरी है - नरविजय यादव मातृभाषाओं को बनाएं शिक्षा का माध्यम - अरुण कुमार कैहरबा जिंदगी में चलना सीख लिया तो चलती रहेगी जिंदगी - नरविजय यादव