Follow us on
Friday, April 26, 2024
Editorial

नौकरी करते हुए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें - विजय गर्ग

April 14, 2021 07:39 AM

क्या आप नौकरी करते समय प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रहे हैं?  क्या आप तैयारी शुरू करने के बारे में उलझन में हैं?  किसी भी तैयारी को शुरू करने से पहले, आपको परीक्षा के लिए आवश्यक शर्तें जैसे कि सिलेबस, विषय, प्रत्येक विषय का वेटेज, आदि को समझना चाहिए और फिर तैयारी शुरू करनी चाहिए।

सिलेबस और विषयों के अलावा, कई चीजें हैं जो एक व्यक्ति को नौकरी करते समय पढ़ाई में प्रबंधन करना चाहिए।

नौकरी करते समय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, इसके कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं।

अपना समय प्रबंधित करें - लगभग सभी कार्यालय का समय सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक है।  इस व्यस्त कार्यक्रम का अध्ययन करने के लिए, सुबह जल्दी उठें और कार्यालय के लिए निकलने से पहले दो घंटे अध्ययन करें।  आप पढ़ाई के लिए खाने के कुछ समय बाद भी प्रबंध कर सकते हैं।  कार्यालय समय और अध्ययन समय का प्रबंधन करके, आप नौकरी करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर सकते हैं।

अपने यात्रा समय का उपयोग करें - आप अपनी यात्रा के समय का उपयोग अध्ययन के लिए कर सकते हैं।  आप ऑनलाइन सामग्री पढ़ सकते हैं या किताबें ले सकते हैं ताकि यात्रा करते समय कोई समय बर्बाद न हो।

एक रणनीति बनाएं - जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए, एक रणनीति की आवश्यकता होती है।  नौकरी करते समय प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने का आपका लक्ष्य बिना योजना के पूरा नहीं हो सकता।  अपने कमजोर और मजबूत विषयों के लिए खोज करें और किसी विशेष विषय को पूरा करने के लिए कितना समय चाहिए, इसकी योजना बनाएं।

सप्ताहांत के दिनों का प्रभावी उपयोग - काम के दिनों में आप पढ़ाई के लिए समय नहीं दे सकते हैं लेकिन सप्ताहांत में आप तैयारी के लिए पूरा समय निकाल सकते हैं।

अपने कार्यालय के समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करें - जब भी आप कार्यालय में मुक्त हों, अपना समय लें और अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करें।  इस समय में, आप क्विज़, गणितीय समस्याओं को हल कर सकते हैं, या आप ऑनलाइन सामग्री पढ़ सकते हैं।  इस तरह, आप अपने कार्यालय समय का कुशलता से उपयोग कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें - किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय, मॉक टेस्ट और पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा में अधिक स्कोर करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह आपको परीक्षा पैटर्न और आपके कमजोर और मजबूत बिंदुओं का अंदाजा लगाएगा।

कोचिंग क्लास ज्वाइन करें - अगर आप नौकरी करते हुए कोचिंग क्लास ज्वाइन करना चाहते हैं, तो किसी भी सुबह की शिफ्ट या एक शाम की बैच में शामिल हों, ताकि यह आपके ऑफिस के घंटों को परेशान न करे।

ये सभी प्रभावी सुझाव हैं जो आपको नौकरी करते समय एक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में मदद करेंगे।  आपको आत्मविश्वासी होना होगा क्योंकि यही आपकी सफलता की कुंजी होगी।  नोट्स, टाइम टेबल बनाएं और अपने कमजोर बिंदुओं पर काम करें ताकि नौकरी करते समय आप कुशलतापूर्वक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

 
Have something to say? Post your comment
More Editorial News
1896 में हुई थी आधुनिक ओलम्पिक खेलों की शुरूआत - योगेश कुमार गोयल बालश्रम: 20 वर्ष बाद भी नहीं सुधरे हालात - योगेश कुमार गोयल आग उगलती धरती: दोषी प्रकृति या हम? - योगेश कुमार गोयल हिन्द की चादर गुरू तेग बहादुर - योगेश कुमार गोयल सरपंच पति, पार्षद पति का मिथक तोडती महिलाएं - डॉ. राजेन्द्र प्रसाद शर्मा वतन के लिए त्याग और बलिदान की मिसाल थे भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू - योगेश कुमार गोयल जीरो बजट प्राकृतिक खेती भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा, अब MSP गारंटी कानून से टिकाऊ खेती प्रोत्साहन है समाधान - डा वीरेन्द्र सिंह लाठर हरित ऊर्जा क्रांति अब एक विकल्प नहीं मजबूरी है - नरविजय यादव मातृभाषाओं को बनाएं शिक्षा का माध्यम - अरुण कुमार कैहरबा जिंदगी में चलना सीख लिया तो चलती रहेगी जिंदगी - नरविजय यादव