Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Feature

दाग-धब्बों और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है लहसुन

September 19, 2021 09:00 AM

हमारी रसोई में रहने वाला लहसुन सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी लाभदायक है. आप लहसुन की मदद से एक खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं. लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व होते है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लहसुन में प्रोटीन, थायमिन और पैंटोथैनिक एसिड भी होता है, जो इसके न्यूट्रिशन वैल्यू को और अधिक बढ़ा देता है. अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो आप घर बैठे इसका समाधान निकाल सकते हैं.

अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं, तो आप सुबह के समय में शहद और नींबू के साथ लहसुन का सेवन करें. ये झुर्रियों को कम कर सकता हैं. एक लहसुन की कली को छिल कर काट लें और सुबह उठते ही इसे नींबू और शहद के पानी के साथ लें. आपको कुछ दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा.

अगर आपके चहरे पर मुंहासे के निशान हैं तो आप लहसुन को काटकर, उसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को निचोड़ कर रस निकाल लें और मुंहासे वाली जगह पर लगाएं. इस पेस्ट को लगाकर करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस उपाय को अपनाने से मुंहासे और उसके निशान कम हो जाएंगे.

लहसुन की एक कली को आधा टमाटर के साथ मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें. ये आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर साफ करने में मदद करता है.

जैतून के तेल में लहसुन का रस मिलाएं. अब गर्म लहसुन के तेल से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें. . कुछ दिनों तक इस उपाय का इस्तेमाल करें. आप महसूस करेंगे कि स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल गया.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते