Follow us on
Friday, August 19, 2022
BREAKING NEWS
Kerala : मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाकपंजाब: RTA संगरूर में वाहनों के Fitness Certificate घोटाले का पर्दाफाश, 40,000 रुपए और दस्तावेज़ के साथ तीन व्यक्ति गिरफ़्तारपंजाब की मंत्री डॉ बलजीत कौर मुक्तसर में खुद करेंगी नेत्र शिविर में मरीजों की जांच पंजाब: पटियाला को मिलेगा 24 घंटे पानी, जल सप्लाई प्रोजेक्ट एक साल में मुकम्मल करने के निर्देशIndri: डॉ0 सचिन काम्बोज ने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में दी जानकारीहिमाचल प्रदेश सरकार ने बागवानों के हितों को दी प्राथमिकता: CM जयराम ठाकुरMBBS छात्र को ब्लैकमेल कर 10 लाख रुपये ऐंठते महिला समेत तीन गिरफ्तारहरियाणा की बेटी रीना भट्टी ने माउंट एल्ब्रुस पर फहराया तिरंगा, सीएम खट्टर ने ट्वीट कर दी बधाई
Feature

भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर

July 18, 2022 07:55 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को प्रचंड के नाम से लोकप्रिय नेपाली नेता पुष्प कमल दहल से मुलाकात के बाद कहा कि प्रगति और समृद्धि की तलाश में भारत हमेशा नेपाल का एक अटल साझेदार रहेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा के आमंत्रण पर नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी के अध्यक्ष भारत के दौरे पर हैं। बैठक के बाद जयशंकर ने चर्चा को लाभदायक बताया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जी के आमंत्रण पर भारत यात्रा पर आए प्रचंड का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आर्थिक सहयोग पर ध्यान देने के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करने पर एक उपयोगी चर्चा हुई।’’

जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी प्रथम की नीति को दर्शाते हुए भारत प्रगति और समृद्धि की तलाश में नेपाल का एक अटल भागीदार बना रहेगा।

नेपाल समग्र सामरिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘रोटी-बेटी’ के संबंधों का जिक्र किया है। नेपाल पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक की सीमा साझा करता है। स्थलरुद्ध देश नेपाल माल और सेवाओं के परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर करता है। वर्ष 1950 की शांति और मित्रता की भारत-नेपाल संधि दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों का आधार है।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक हांगकांग का महशहूर जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां डूबा सोहा अली ख़ान और मोहम्मद अज़रुद्दीन ने मिसेस सरगम कौशल को चुना मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023 11 जून: ब्रिटेन की लौह महिला ने रचा इतिहास सात जून : शाहजहां की पत्नी मुमताज महल का निधन चंडीगढ़ में बनेगा वायुसेना का विरासत केन्द्र Harphool Mohini Promo: क्या केरला और हरियाणा मिल पाएंगे, सात फेरे सैकड़ों मीलों की दूरी तय कर पाएंगे?