Follow us on
Friday, August 19, 2022
BREAKING NEWS
पंजाब: पटियाला को मिलेगा 24 घंटे पानी, जल सप्लाई प्रोजेक्ट एक साल में मुकम्मल करने के निर्देशIndri: डॉ0 सचिन काम्बोज ने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में दी जानकारीहिमाचल प्रदेश सरकार ने बागवानों के हितों को दी प्राथमिकता: CM जयराम ठाकुरMBBS छात्र को ब्लैकमेल कर 10 लाख रुपये ऐंठते महिला समेत तीन गिरफ्तारहरियाणा की बेटी रीना भट्टी ने माउंट एल्ब्रुस पर फहराया तिरंगा, सीएम खट्टर ने ट्वीट कर दी बधाईHisar: सेना भर्ती में शुक्रवार को फर्जी प्रवेश के 14 मामले आए सामनेKolkata to London Via Road: 72 साल पहले कोलकाता से लंदन के बीच लग्जरी बस सेवा, आप जानना चाहते सबसे लंबे रूट के बारे में तो click करेJammu & Kashmir: किश्तवाड़ में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा न फहराने पर 7 शिक्षक सस्पेंड
Feature

NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते

June 25, 2022 01:57 PM
Chandigarh: जब भी  क्रैकिंग और परीक्षा की बात आती है, तो हम नियमित या प्रतिस्पर्धी होने पर स्व-अध्ययन का अभ्यास करने का सुझाव देंगे।  उस ने कहा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी -2022 (एनडीए) ऐसी ही एक चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा है और इसे कई लोगों के लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए जाना जाता है।  जबकि अधिकांश उम्मीदवार एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षाएं और कोचिंग लेना पसंद करते हैं, आप बिना कोचिंग के इस "कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते हैं।
 
परीक्षा 2022 में आयोजित होने वाली है, इसलिए अपनी तैयारी और रिवीजन शुरू करें...
 
अगर आपको हमारी बातों पर विश्वास नहीं है, तो आपको हमारा वर्तमान ब्लॉग पढ़ना होगा क्योंकि हम आपको कुछ शानदार सेल्फ-स्टडी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी तैयारी के लिए रामबाण साबित होंगे।
 
अपने पाठ्यक्रम को जानें
 
यह सभी का महत्वपूर्ण कदम है।  आप परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानने से भी नहीं चूक सकते।  हमारा मतलब है, आपको यह जानना होगा कि प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आपको क्या तैयारी करनी है।  आप आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं और परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को डाउनलोड या संक्षिप्त कर सकते हैं।  हर टॉपिक की अच्छी तरह तैयारी करें।
  
अभ्यास मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र
 
कोई रॉकेट साइंस नहीं है;  इसीलिए हमने इस बिंदु को स्वाध्याय युक्तियों में शामिल किया है।  यह एक प्रो-टिप है कि आपका कोई भी सीनियर आँख बंद करके भी सिफारिश करेगा।  इंटरनेट बहुत सारे और पिछले वर्षों के एनडीए परीक्षा प्रश्न पत्रों से भरा हुआ है और विभिन्न नमूने या मॉक टेस्ट प्रदान करता है।
 
प्रत्येक दिन इन परीक्षण नमूनों को शामिल करने का प्रयास करें, और यह खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका साबित होगा।  यह समय के प्रबंधन और कागज के चलन को समझने के लिए अतिरिक्त लाभ देता है।
 
सर्वोत्तम पुस्तकों और संसाधनों से अध्ययन करें...
 
आप जानते हैं कि किताबों में किसी भी विषय की पूरी जानकारी होती है।  इसके अलावा, कोई भी किताब पढ़ने से आपके दिमाग को ढेर सारा ज्ञान मिल सकता है।  हालांकि, जब प्रतियोगी परीक्षाओं की बात आती है, तो किताबों और अन्य संसाधनों का चुनाव बहुत मायने रखता है।  यह सौदा बना या बिगाड़ सकता है, खासकर यदि आप बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।
 
एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची बनाने के लिए पिछले एनडीए प्राप्तकर्ताओं से परामर्श करना और ऑनलाइन सर्वेक्षण करना सबसे अच्छा होगा।  साथी से उधार लिए गए नोट्स को पढ़ने के बजाय हमेशा किताबों से पढ़ें और फिर नोट्स बनाएं।
 
एक तैयारी कार्यक्रम बनाएं
 
अब जब आपने ऊपर बताए गए सुझावों का पालन कर लिया है, तो आपको अपनी तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बनाना होगा।  हमेशा जल्दी शुरू करें और परीक्षा की तारीख जारी करने की प्रतीक्षा करने की गलती न करें। विशेषज्ञों के रूप में, हम आपको सलाह देंगे कि जब आप अपना मन बना लें और पूर्व-आवश्यक संसाधनों को एकत्र कर लें, तो आप एनडीए परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।  शुरुआती पक्षियों को कीड़े मिलते हैं, याद है?
 
जल्दी शुरू करने का एक और फायदा यह है कि आपको पैनिक अटैक नहीं आता है और आप अपनी सामग्री को जितना चाहें संशोधित कर सकते हैं।  डेटा को बनाए रखने के लिए संशोधन आवश्यक है, जो अन्यथा अत्यधिक अस्थिर है।  इसलिए अपने अध्ययन और प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए दैनिक, साप्ताहिक और मासिक योजनाकारों का उपयोग करके एक कार्यक्रम तैयार करें।
 
अपनी अनुसूची का पालन करें
 
एनडीए परीक्षा  सतह पर है।  अपने टाइम टेबल का अनुसरण करना एक बनाने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।  अक्सर उम्मीदवार एक अत्यधिक परिष्कृत कार्यक्रम और अध्ययन योजना बनाते हैं, जिसका पालन करना कठिन हो जाता है।  हम आपको सुझाव देंगे कि आप अपने दिन पैक न करें, इसके बजाय ब्रेक में अध्ययन करें।  एक फैंसी समय सारिणी आपको कुछ भी नहीं दिलाएगी लेकिन आपको इसे भंग कर देगी और आपको विचलित कर देगी।
 
जब आप अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो प्रत्येक विषय को प्राथमिक या जमीनी स्तर से शुरू करें।  और बाद में हमें ज्ञान के इन शब्दों के लिए धन्यवाद।
 
लिखो और लिखो
 
विषय विषयों के विशाल पाठ्यक्रम और अस्थिरता के कारण एनडीए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।  इसलिए, अपनी जानकारी को बनाए रखने के लिए, आपको अपना पेन और पेपर चुनना चाहिए और जितना हो सके उतना लिखना चाहिए।  पढ़ते समय नोट्स लिखने और बनाने की यह आदत आपको दो बेहतरीन तरीकों से फायदा पहुंचाएगी।  सबसे पहले, आपके पास जल्दी से संशोधित करने के लिए नोट कार्ड होंगे, और दूसरी बात, आप एनडीए परीक्षा  के लिए बेहतर बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  
दो पक्षी, एक तीर!
 
इसके अलावा, हम आपको सलाह देंगे कि जैसे ही आप कोई विषय समाप्त कर लें, वैसे ही आप स्वयं से प्रश्नोत्तरी करें या प्रश्नों का अभ्यास करें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और विषय के बारे में आपकी समझ मजबूत होगी।  इस बात का ध्यान रखें कि आप दिन के लिए निर्धारित मुद्दों को तब तक न छोड़ें और न ही टालें जब तक कि आप उन्हें समझ न लें।
 
सीखते समय संशोधित करें
 
हम दोहराव की आवाज नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यह ईमानदारी से अत्यंत महत्वपूर्ण है।  रिवीजन को छोड़ना या परीक्षा के अंतिम दिनों में इसमें देरी करने से आप दौड़ के शुरुआती बिंदु पर वापस आ जाएंगे।  ठीक वहीं से जहां से आपने शुरुआत की थी और विषयों का कॉकटेल बनाएंगे।
  
रिवीजन करने में विफल या कम रिवीजन शेड्यूल घातक साबित हो सकता है, और इसे आजमाना नहीं चाहेंगे।  इसलिए, कुछ घंटे समर्पित करें और दैनिक और साप्ताहिक आधार पर विषयों का संशोधन शामिल करें।  एनडीए परीक्षा  को क्रैक करने के लिए यह महत्वपूर्ण है, भले ही आप कोचिंग लें या नहीं।
 
परीक्षा से पहले पर्याप्त आराम करें
 
हम समझते हैं कि परीक्षा के दिन नजदीक आने पर आप सामान्य से कुछ अधिक चिंतित हैं।  लेकिन परीक्षा में बैठने से पहले आराम करना और छह से आठ घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी है।  यह आपके मस्तिष्क के लिए फिर से व्यायाम शुरू करने से पहले खुद को रीसेट करने के लिए बफर अवधि है।
 
तो अब आप एनडीए  परीक्षा की तैयारी का स्मार्ट और चुनौतीपूर्ण तरीका वो भी बिना कोचिंग के।  अपनी रणनीतियों और संसाधनों से सावधान रहें जिन्हें आप प्रतियोगिता की तैयारी के लिए चुनते हैं।  कोशिश करें और अपने शेड्यूल में दैनिक मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर का अभ्यास करें और बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें, इसके लिए तैयार रहें।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक हांगकांग का महशहूर जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां डूबा सोहा अली ख़ान और मोहम्मद अज़रुद्दीन ने मिसेस सरगम कौशल को चुना मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023 11 जून: ब्रिटेन की लौह महिला ने रचा इतिहास सात जून : शाहजहां की पत्नी मुमताज महल का निधन चंडीगढ़ में बनेगा वायुसेना का विरासत केन्द्र Harphool Mohini Promo: क्या केरला और हरियाणा मिल पाएंगे, सात फेरे सैकड़ों मीलों की दूरी तय कर पाएंगे?