Follow us on
Monday, April 29, 2024
BREAKING NEWS
वायुसेना ने गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों को हवाई मार्ग के जरिए लेह से चंडीगढ़ पहुंचायाअमित शाह का एडिटेड वीडियो वायरल : इसमें आरक्षण खत्म करने की बात, FIR दर्जदूसरों पर आरोप लगाने की बजाय अपने कामों को बताए भाजपा : मनीष तिवारी इनेलो ने अपने 6 उम्मीदवार मैदान में उतारे : नामांकन की तिथि का शेड्यूल किया जारीजाति और धर्म की राजनीति करके भाजपा देश का माहौल कर रही खराब, सुशील रिंकू का बयान शर्मनाकः डा. राज कुमारजींद में ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश : मंडियों में खुले में रखी गेहूं भीगी, किसानों व आढ़तियों को नुकसानसमस्याओं के समाधान के लिए सभी को साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा : पीडीपी प्रमुखटिपरा कालका मे कालका सरकारी हस्पताल की ओर से लगाया गया फ्री हेल्थ चेकअप कैंप
Feature

NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते

June 25, 2022 01:57 PM
Chandigarh: जब भी  क्रैकिंग और परीक्षा की बात आती है, तो हम नियमित या प्रतिस्पर्धी होने पर स्व-अध्ययन का अभ्यास करने का सुझाव देंगे।  उस ने कहा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी -2022 (एनडीए) ऐसी ही एक चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा है और इसे कई लोगों के लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए जाना जाता है।  जबकि अधिकांश उम्मीदवार एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षाएं और कोचिंग लेना पसंद करते हैं, आप बिना कोचिंग के इस "कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते हैं।
 
परीक्षा 2022 में आयोजित होने वाली है, इसलिए अपनी तैयारी और रिवीजन शुरू करें...
 
अगर आपको हमारी बातों पर विश्वास नहीं है, तो आपको हमारा वर्तमान ब्लॉग पढ़ना होगा क्योंकि हम आपको कुछ शानदार सेल्फ-स्टडी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी तैयारी के लिए रामबाण साबित होंगे।
 
अपने पाठ्यक्रम को जानें
 
यह सभी का महत्वपूर्ण कदम है।  आप परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानने से भी नहीं चूक सकते।  हमारा मतलब है, आपको यह जानना होगा कि प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आपको क्या तैयारी करनी है।  आप आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं और परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को डाउनलोड या संक्षिप्त कर सकते हैं।  हर टॉपिक की अच्छी तरह तैयारी करें।
  
अभ्यास मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र
 
कोई रॉकेट साइंस नहीं है;  इसीलिए हमने इस बिंदु को स्वाध्याय युक्तियों में शामिल किया है।  यह एक प्रो-टिप है कि आपका कोई भी सीनियर आँख बंद करके भी सिफारिश करेगा।  इंटरनेट बहुत सारे और पिछले वर्षों के एनडीए परीक्षा प्रश्न पत्रों से भरा हुआ है और विभिन्न नमूने या मॉक टेस्ट प्रदान करता है।
 
प्रत्येक दिन इन परीक्षण नमूनों को शामिल करने का प्रयास करें, और यह खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका साबित होगा।  यह समय के प्रबंधन और कागज के चलन को समझने के लिए अतिरिक्त लाभ देता है।
 
सर्वोत्तम पुस्तकों और संसाधनों से अध्ययन करें...
 
आप जानते हैं कि किताबों में किसी भी विषय की पूरी जानकारी होती है।  इसके अलावा, कोई भी किताब पढ़ने से आपके दिमाग को ढेर सारा ज्ञान मिल सकता है।  हालांकि, जब प्रतियोगी परीक्षाओं की बात आती है, तो किताबों और अन्य संसाधनों का चुनाव बहुत मायने रखता है।  यह सौदा बना या बिगाड़ सकता है, खासकर यदि आप बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।
 
एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची बनाने के लिए पिछले एनडीए प्राप्तकर्ताओं से परामर्श करना और ऑनलाइन सर्वेक्षण करना सबसे अच्छा होगा।  साथी से उधार लिए गए नोट्स को पढ़ने के बजाय हमेशा किताबों से पढ़ें और फिर नोट्स बनाएं।
 
एक तैयारी कार्यक्रम बनाएं
 
अब जब आपने ऊपर बताए गए सुझावों का पालन कर लिया है, तो आपको अपनी तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बनाना होगा।  हमेशा जल्दी शुरू करें और परीक्षा की तारीख जारी करने की प्रतीक्षा करने की गलती न करें। विशेषज्ञों के रूप में, हम आपको सलाह देंगे कि जब आप अपना मन बना लें और पूर्व-आवश्यक संसाधनों को एकत्र कर लें, तो आप एनडीए परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।  शुरुआती पक्षियों को कीड़े मिलते हैं, याद है?
 
जल्दी शुरू करने का एक और फायदा यह है कि आपको पैनिक अटैक नहीं आता है और आप अपनी सामग्री को जितना चाहें संशोधित कर सकते हैं।  डेटा को बनाए रखने के लिए संशोधन आवश्यक है, जो अन्यथा अत्यधिक अस्थिर है।  इसलिए अपने अध्ययन और प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए दैनिक, साप्ताहिक और मासिक योजनाकारों का उपयोग करके एक कार्यक्रम तैयार करें।
 
अपनी अनुसूची का पालन करें
 
एनडीए परीक्षा  सतह पर है।  अपने टाइम टेबल का अनुसरण करना एक बनाने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।  अक्सर उम्मीदवार एक अत्यधिक परिष्कृत कार्यक्रम और अध्ययन योजना बनाते हैं, जिसका पालन करना कठिन हो जाता है।  हम आपको सुझाव देंगे कि आप अपने दिन पैक न करें, इसके बजाय ब्रेक में अध्ययन करें।  एक फैंसी समय सारिणी आपको कुछ भी नहीं दिलाएगी लेकिन आपको इसे भंग कर देगी और आपको विचलित कर देगी।
 
जब आप अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो प्रत्येक विषय को प्राथमिक या जमीनी स्तर से शुरू करें।  और बाद में हमें ज्ञान के इन शब्दों के लिए धन्यवाद।
 
लिखो और लिखो
 
विषय विषयों के विशाल पाठ्यक्रम और अस्थिरता के कारण एनडीए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।  इसलिए, अपनी जानकारी को बनाए रखने के लिए, आपको अपना पेन और पेपर चुनना चाहिए और जितना हो सके उतना लिखना चाहिए।  पढ़ते समय नोट्स लिखने और बनाने की यह आदत आपको दो बेहतरीन तरीकों से फायदा पहुंचाएगी।  सबसे पहले, आपके पास जल्दी से संशोधित करने के लिए नोट कार्ड होंगे, और दूसरी बात, आप एनडीए परीक्षा  के लिए बेहतर बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  
दो पक्षी, एक तीर!
 
इसके अलावा, हम आपको सलाह देंगे कि जैसे ही आप कोई विषय समाप्त कर लें, वैसे ही आप स्वयं से प्रश्नोत्तरी करें या प्रश्नों का अभ्यास करें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और विषय के बारे में आपकी समझ मजबूत होगी।  इस बात का ध्यान रखें कि आप दिन के लिए निर्धारित मुद्दों को तब तक न छोड़ें और न ही टालें जब तक कि आप उन्हें समझ न लें।
 
सीखते समय संशोधित करें
 
हम दोहराव की आवाज नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यह ईमानदारी से अत्यंत महत्वपूर्ण है।  रिवीजन को छोड़ना या परीक्षा के अंतिम दिनों में इसमें देरी करने से आप दौड़ के शुरुआती बिंदु पर वापस आ जाएंगे।  ठीक वहीं से जहां से आपने शुरुआत की थी और विषयों का कॉकटेल बनाएंगे।
  
रिवीजन करने में विफल या कम रिवीजन शेड्यूल घातक साबित हो सकता है, और इसे आजमाना नहीं चाहेंगे।  इसलिए, कुछ घंटे समर्पित करें और दैनिक और साप्ताहिक आधार पर विषयों का संशोधन शामिल करें।  एनडीए परीक्षा  को क्रैक करने के लिए यह महत्वपूर्ण है, भले ही आप कोचिंग लें या नहीं।
 
परीक्षा से पहले पर्याप्त आराम करें
 
हम समझते हैं कि परीक्षा के दिन नजदीक आने पर आप सामान्य से कुछ अधिक चिंतित हैं।  लेकिन परीक्षा में बैठने से पहले आराम करना और छह से आठ घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी है।  यह आपके मस्तिष्क के लिए फिर से व्यायाम शुरू करने से पहले खुद को रीसेट करने के लिए बफर अवधि है।
 
तो अब आप एनडीए  परीक्षा की तैयारी का स्मार्ट और चुनौतीपूर्ण तरीका वो भी बिना कोचिंग के।  अपनी रणनीतियों और संसाधनों से सावधान रहें जिन्हें आप प्रतियोगिता की तैयारी के लिए चुनते हैं।  कोशिश करें और अपने शेड्यूल में दैनिक मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर का अभ्यास करें और बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें, इसके लिए तैयार रहें।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक