Follow us on
Friday, April 26, 2024
Feature

हड्डियों में दर्द ना करें अनदेखा

October 05, 2021 06:59 AM

आजकल के लाइफस्टाइल में हर कोई बदलते मौसम का शिकार बन किसी ना किसी बीमारी की चपेट में आ जाता है या आने का बहुत ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में हवा, पानी और अनाज के अलावा शरीर को पोषक तत्व की भी जरूरत होती है। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्व सही मात्रा में होना जरूरी है। पोषक तत्वों की कमी से ना सिर्फ कमजोरी आती है बल्कि कई अंगों पर भी इसका असर पड़ता है। जिस तरह किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है उसी तरह पोषक तत्वों की कमी होने पर भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कॉमन संकेतों के बारे में बताएंगे, जिससे आप शरीर में पोषक तत्वों की कमी के बारे में जान सकते हैं।

तेजी से वजन घटना- बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम होना भी पोषत तत्वों व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

चक्कर आना- शरीर में कमजोरी और चक्कर आना आयरन, जिंक और खून की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाकर खून बढ़ाने वाली डाइट लें।

घावों का धीरे-धीरे भरना - अगर चोट लगने के बाद घाव जल्दी ना भले जांच करवाएं। ऐसा डायबिटीज के अलावा विटामिन सी की कमी का संकेत भी हो सकता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा बॉडी पेन रिलीफ, सूजन और घावों को भरने में भी मदद करता है।

हड्डियों में दर्द होना- हड्डियों की मजबूती कैल्शियम व विटामिन डी पर निर्भर करती है। अगर शरीर में इसकी कमी होगी तो हड्डियों व पैरों में दर्द महसूस होगा। ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज किए बिना डॉक्टर से संपर्क करें।

अनियमित धड़कन- आमतौर पर अनियमित दिल की धड़कनों हृदय की समस्याओं से जोड़ा जाता है, हालांकि इसके पीछे का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। ये लक्षण ओमेगा -3 फैटी एसिड और आवश्यक विटामिन के कम सेवन का भी संकेत हो सकते हैं। ऐसे मामले में आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

बालों का झड़ना- शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।एक दिन में 100 बाल झड़ना सामान्य है लेकिन इससे ज्यादा होयरफॉल हो तो सतर्क हो जाएं।

त्वचा में रूखापन- ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की कमी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। स्किन ज्यादा ड्राई, त्वचा पर परतें यौ क्रैक, त्वचा फटी, डैंड्रफ, हेयर लॉस और आंखों में ड्राइनेस हो तो उसे नजरअंदाज ना करें।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते