Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Feature

हृदय को हमेशा स्वस्थ रखेंगे ये जरूरी टिप्स

October 14, 2021 06:49 AM

खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा, डायबिटीज और हृदय रोग से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ जाता है. पिछले कुछ सालों में हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ा है. इन बीमारियों से बचने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनना चाहिए. आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

क्या करता है हार्ट

हार्ट हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह अंग हमारे परिसंचरण प्रणाली के बीच में स्थित है, जो धड़कते हुए शरीर के चारों ओर रक्त का प्रवाह करता है. रक्त शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्व भेजता है और अवांछित कार्बन डाइऑक्साइड और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है. इसका ख्याल नहीं रखा गया तो समस्या बढ़ सकती है. एक हेल्दी डाइट के जरिए हम हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी टिप्स

1. स्मोकिंग और शराब छोड़ना जरूरी

स्मोकिंग और शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी बढ़ता है. इससे तनाव बढ़ता है और तनाव बढ़ने पर हृदय पर दबाव पड़ता है. इसलिए शराब का सेवन न करें. वहीं तनाव को कम करने के लिए योगा और मेडिटेशन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपका हृदय स्वस्थ रहेगा, बल्कि शरीर भी शेप में रहेगा.

2. एक्सरसाइज करना जरूरी

सीडेंटरी लाइफस्टाइल (फिजिक्ल एक्टिविटी न करना) की वजह से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन के अनुसार एक जगह पर दो घंटे से अधिक बैठने से हार्ट डिसीज, टाइप- 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इनसे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें.

3. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल रखना जरूरी

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय की बीमारी को बढ़ाने का काम करता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसे कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और व्याया करना चाहिए.

4. हेल्दी डाइट फॉलो करें

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में ट्रांस फैट वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ट्रांस फैट, हार्ट रोग से जुड़ी बीमारियों को बढ़ाने का काम करता है और हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फ्रूट्स, वेजिटेबल, अनाज, फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते