Follow us on
Friday, April 26, 2024
Feature

सौ साल का हुआ मैसूर का ललिता महल पैलेस

November 19, 2021 07:57 AM

मैसूर (भाषा) - मैसूर के राजा द्वारा वायसराय और अन्य राजकीय अतिथियों के स्वागत के लिए बनवाया गया ललिता महल पैलेस 100 साल का हो गया है। इसमें 1921 में इंग्लैंड से आयातित हाथ से चलाई जाने वाली लिफ्ट लगी हुयी है।

ठीक 100 साल पहले 18 नवंबर, 1921 को मैसूर साम्राज्य के तत्कालीन राजा कृष्णराजा वाडियार चतुर्थ ने इस महल की आधारशिला रखी थी। कहा जाता है कि इसे लंदन में स्थित सेंट पॉल कैथेड्रल के डिजाइन के आधार पर बनाया गया है। इसमें कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

कभी राजाओं का महल रहा ललिता पैलेस अब एक विरासत होटल है। हालांकि, महल निर्माण के 100 साल पूरे होने पर शताब्दी दिवस के दिन बृहस्पतिवार को प्रबंधन और अन्य सभी कर्मचारी रोजाना की तरह अपने-अपने काम में लग गए, लेकिन सभी को पता था कि दिन कितना खास है।

ललिता महल पैलेस होटल के प्रबंधक ने पीटीआई/भाषा को बताया, ‘‘आधारशिला पोर्टिकों के निचले हिस्से में लगायी गयी है। मैसूर के तत्कालीन राजा, महान नलवाड़ा कृष्णराजा वाडियार, ने आधारशिला रखी और इस महल का निर्माण वायसराय तथा मैसूर राज परिवार के अन्य अतिथियों के ठहरने के लिए किया गया था।’’

महल की आधारशिला पर उत्कीर्ण सूचना के अनुसार, इसके वास्तुकार (आर्किटेक्ट) ई. डब्ल्यू. फ्रीचले हैं। इस महल की शताब्दी सालगिरह, 19 से 25 नवंबर तक चलने वाले विश्व विरासत सप्ताह के पहले आयी है। यह दो मंजिला ऐतिहासिक इमारत आसपास बेहद सुन्दर प्राकृतिक छटा से घिरी हुई है। इसका परिसर 40 एकड़ में फैला है।

प्रबंधक ने बुधवार को कहा, ‘‘हम खुश हैं कि इस ऐतिहासिक विरासत भवन के 100 साल पूरे हो गए हैं। लेकिन अभी तक 18 नवंबर को शताब्दी दिवस के लिए किसी आयोजन की योजना नहीं है।’’

करीब 10 साल में निर्मित इस महल को स्वतंत्रता के बाद भारत पर्यटन विकास निगम(आईटीडीसी) ने लीज पर ले लिया और इसे होटल में बदल दिया। होटल के पोर्टिको में लगे शिलापट के अनुसार, इसका उद्घाटन 13 सितंबर, 1974 को हुआ।

2018 से इस होटल का संचालन कर्नाटक राज्य सरकार के प्रतिष्ठान जंगल लॉज एंड रिसॉर्ट द्वारा किया जा रहा है। मुख्य विरासत होटल में 22 कमरे हैं, जिनमें वायसराय सुईट, वायसराइन सुईट, डुप्लेक्स सुईट, हेरीटेज सुईट और टुरेट रूम शामिल हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते