Follow us on
Friday, April 26, 2024
Feature

सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां

November 21, 2021 07:33 AM

सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. खाने-पीने के लिहाज से विंटर सीजन सबसे उपयुक्त होता है. इस मौसम में अगर हेल्दी डाइट ली जाए तो यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है. कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही बाजार में नजर आती हैं. इन हरी सब्जियों को इस मौसम में जरूर खाना चाहिए

पालक - सर्दियों में पालक को खाना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन के और ए भरपूर मात्रा में होता है. पालक हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.

पत्तागोभी - हमारे शरीर में मौजूद कार्बोहाइट्रेड को फैट में बदलने से पत्तागोभी रोकती है. इसे खाने से हमारा वजन कंट्रोल रहता है. पत्तागोभी की सब्जी, सलाद या जूस के तौर पर भी इसका सेवन किया जाता है.

ब्रोकली - ब्रोकली खाने से न सिर्फ शरीर का वजन नियंत्रित रहता है बल्कि कहा जाता है कि इसे खाने से कैंसर का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है. इसमें मौजूद तत्व बुखार, सूजन जैसी समस्याओं से बचाव में भी मददगार होते हैं.

मूली - मूली और मूली के पत्ते दोनों ही सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह हमारे डाइजेशन को सही रखने के साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानी से भी शरीर का बचाव करते हैं. मूली शरीर को गर्म रखती है.

बथूआ - बथुआ की सब्जी पौष्टिकता से भरपूर होती है. ठंड में शरीर के हिस्सों में होने वाले दर्द, पुरानी चोट का दर्द, बदहजमी सहित अन्य रोगों में भी बथुआ की सब्जी फायदा पहुंचाती है.

मेथी - सर्दियों में मिलने वाली मेथी काफी फायदेमंद होती है. यह फाइबर से युक्त होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होता है. यह डाइजेशन ठीक रखने के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.

सरसो की साग - मक्के की रोटी और सरसों का साग आपने जरूर खाया होगा. सरसों का साग सर्दी में शरीर की गर्मी बनाए रखता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते