Follow us on
Monday, April 29, 2024
BREAKING NEWS
वायुसेना ने गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों को हवाई मार्ग के जरिए लेह से चंडीगढ़ पहुंचायाअमित शाह का एडिटेड वीडियो वायरल : इसमें आरक्षण खत्म करने की बात, FIR दर्जदूसरों पर आरोप लगाने की बजाय अपने कामों को बताए भाजपा : मनीष तिवारी इनेलो ने अपने 6 उम्मीदवार मैदान में उतारे : नामांकन की तिथि का शेड्यूल किया जारीजाति और धर्म की राजनीति करके भाजपा देश का माहौल कर रही खराब, सुशील रिंकू का बयान शर्मनाकः डा. राज कुमारजींद में ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश : मंडियों में खुले में रखी गेहूं भीगी, किसानों व आढ़तियों को नुकसानसमस्याओं के समाधान के लिए सभी को साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा : पीडीपी प्रमुखटिपरा कालका मे कालका सरकारी हस्पताल की ओर से लगाया गया फ्री हेल्थ चेकअप कैंप
Feature

योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक

June 24, 2022 06:10 AM

शास्त्रों के अनुसार 'योगिनी एकादशी 'तो प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक होती है. इस साल योगिनी एकादशी व्रत 24 जून दिन शुक्रवार को है. योगिनी एकादशी तिथि का प्रारंभ 23 जून गुरुवार को रात 09:41 बजे से हो रहा है. यह 24 जून शुक्रवार को रात 11:12 बजे तक रहेगी. पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी व्रत रखते हैं.

मान्यता है कि, एकादशी के दिन चावल खाना निषेध होता है. किसी व्यक्ति ने व्रत रखा हो या न रखा हो लेकिन यदि वो एकादशी के दिन चावल खा लेता है तो पुण्यदायी माने जाने वाली एकादशी का व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शास्त्रों में वर्णित जानकारी के आधार पर, एकादशी वाले दिन चावल खाने से व्यक्ति को असंख्य पापों का कलंक लगता है और उसे जीते जी नर्क जैसी यातनाएं सहन करनी पड़ती हैं.

इस समय न करें योगिनी एकादशी पूजा

राहुकाल- सुबह 10 बजकर 51 मिनट से दोपहर 12 बजकर 31 मिनट तक

विडाल योग- सुबह 05 बजकर 51 मिनट से 08 बजकर 04 मिनट तक

यमगण्ड- शाम 03 बजकर 51 मिनट से 05 बजकर 31 मिनट तक

गुलिक काल- सुबह 07 बजकर 31 मिनट से 09 बजकर 11 मिनट तक

एकादशी के दिन क्यों नहीं खाना चाहिए चावल

वैज्ञानिक तथ्यों के मुताबिक चावल में जल यानी पानी की मात्रा ज्यादा होती है. जल पर चंद्रमा का ज्यादा प्रभाव होता है. चावल खाने से शरीर में जल की अधिकता होती है यानी उसकी मात्रा बढ़ती है. इससे मन पर उसका प्रभाव होता है और मन एकाग्र होने की बजाय चंचलता की ओर अग्रसर होता है. मन के चंचल होने की स्थिति में इसका बुरा प्रभाव पूजा पाठ, जप-तप और धार्मिक कार्यों में पड़ता है. यहीं वजह है कि एकादशी के चावल खाना वर्जित है और इस दिन चावल का सेवन शास्त्रों में बिल्कुल मना है.

योगिनी एकादशी महत्व

योगिनी एकादशी का व्रत करने से जीवन में समृद्धि और आनन्द की प्राप्ति होती है. यह व्रत तीनों लोकों में प्रसिद्ध है. मान्यता है कि योगिनी एकादशी का व्रत करने से 88 हज़ार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर पुण्य मिलता है.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते